जम्मू कश्मीर में स्थित हरि पर्वत किला का इतिहास और सम्पूर्ण जानकारी|History of Hari Parvat fort situated in jammu kashmir in hindi.

 

हरि पर्वत किला संक्षिप्त जानकारी

स्थानश्रीनगर, जम्मू-कश्मीर (भारत)
निर्मित18वीं शताब्दी
निर्माता (किसने बनवाया)अफ़गानी गवर्नर मुहम्मद ख़ान
वास्तुकलामुगल शैली
प्रकारकिला
पुनः निर्माण (निर्माणकर्ता)मुगल सम्राट अकबर
वर्तमान स्वामित्वजम्मू-कश्मीर पुरातत्व विभाग

हरि पर्वत किला का संक्षिप्त विवरण

हरि पर्वत किला भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य की राजधानी श्रीनगर में स्थित है। हरि पर्वत किला एक प्रतिष्ठित स्थल है, जो श्रीनगर के शारदा हिल की चोटी से आसानी से देखा जा सकता है। इस किले का निर्माण एक अफ़गान गवर्नर मुहम्मद ख़ान द्वारा 18 वीं शताब्दी में कराया गया था। परंतु किले के कुछ भागों का निर्माण मुगल सम्राट अकबर द्वारा भी कराया गया था। इसलिए यहाँ मुगलकालीन वास्तुकला को भी देखा जा सकता है।

One word


हरि पर्वत किला का इतिहास

हरि पर्वत किले का निर्माण एक अफ़गानी गवर्नर मुहम्मद ख़ान द्वारा 18 शताब्दी में करवाया गया था, उसके बाद किले के कुछ भागों का निर्माण 1590 ई॰ में मुगल सम्राट अकबर ने करवाया था। जिसमें किले की चहारदीवारी का निर्माण भी शामिल था। पहले ये किला चारों तरफ से खुला हुआ था, परंतु कई पुराण ज्ञाताओं के अनुसार किले के स्थान पर एक पर एक झील हुआ करती थी।


One word

हरि पर्वत किला के रोचक तथ्य

  1. यह ऐतिहासिक किला डल झील की पश्चिम दिशा की ओर बना है। वास्तव में यह एक छोटी पहाड़ी है जिसका नाम हरि पर्वत है, इसी पहाड़ी के नाम पर मुगलों ने किले का नाम हरि पर्वत किला रख दिया गया था।
  2. यह किला वर्तमान में जम्मू-कश्मीर की पुरातात्विक विभाग के अंतर्गत एक ऐतिहासिक धरोहर है।
  3. किले की खूबसूरती बनाए रखने के लिए और किले की सुरक्षा करने के लिए जम्मू-कश्मीर के पुरातत्व विभाग ने महत्वपूर्ण कदम उठाएँ हैं। जिसके लिए किले में जाने से पूर्व पुरातात्विक विभाग से अनुमति लेनी पड़ती है।
  4. किला ऊंची पहाड़ी पर स्थित है, जिसके कारण किले के आस-पास का दृश्य बेहद खूबसूरत दिखाई देता है और किले से शरिका देवी का भव्य मंदिर भी दिखाई देता है।
  5. जम्मू कश्मीर के पर्यटन मंत्री तस्सदुक हुसैन मुफ्ती ने 2018 में दुनिया के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए हरि पर्वत किला को आकर्षण के केंद्र बनाने के लिए ज़ोर दिया था जिसमें उन्होने ध्वनि शो परियोजना के कार्यान्वयन के संबंध में अपनी राय दी थी।
  6. किले को 2014 में जनता के लिए खोल दिया गया था, जिससे "कलाई अंधेर" भीतरी दीवारों और "बादामवीर" बादाम का बाग के निर्देशित पर्यटकों को अनुमति मिल गई थी।

हरि पर्वत किला कैसे पहुँचे

हरि पर्वत किला कैसे पहुंचे (How to reach Hari Parbat Fort):

  • हरि पर्वत किला जाने के लिए किले का निकटतम रेलवे स्टेशन श्रीनगर रेलवे स्टेशन है, स्टेशन से 17 किमी दूर किला स्थित है

Comments

Popular posts from this blog

राय दुर्ग किला का सम्पूर्ण इतिहास और विषेशताएं Mystery and historyof Raydurga Fort. (In hindi)

Top Legal Websites for Betting: A Comprehensive Guide